Raj Bhasha

केन्द्रीय विद्यालया बड़वानी

केन्द्रीय विद्यालय बड़वानी मे दिनांक १ सितंबर से १५ सितंबर तक हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन किया गया।

हिन्दी पखवाड़ा 2015-16

प्रतिवेदन

 

केन्द्रीय विद्यालय बड़वानी मे दिनांक १ सितंबर से १५ सितंबर तक हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन किया गया। प्रतिदिन किए गए आयोजनों का प्रतिवेदन इस प्रकार है:

 

      दिनांक १/०९/२०१५ को कार्यक्रम का प्रारम्भ प्राचार्य महोदय व श्री आशीष गर्ग सर के उद्बोधन से हुआ, जिसमे आपने हिन्दी भाषा के महत्व व उपयोगिता पर अपने विचारों से छात्रों को अवगत कराया व हिन्दी के संबंध मे उपयोगी जानकारी प्रदान की।

      दिनांक ०२/०९/२०१५ को कार्यक्रम का विषय था- “हिन्दी भाषा का उद्भव व विकास” इस विषय पर श्रीमती अर्चना राठौड़ के द्वारा “संस्कृत की लाड़ली बेटी है हिन्दी” कविता का पाठ करते हुए विषय की संक्षिप्त व सारगर्भित जानकारी छात्र/छात्राओं को प्रदान की गयी।

      दिनांक ०३/०९/२०१५ को कवि व लेखक परिचय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे शाला के अनेक छात्र/छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

      दिनांक ०४/०९/२०१५ को विद्यालय में शुद्ध लेखन की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता प्रत्येक कक्षा में विषय शिक्षकों द्वारा सम्पन्न करा कर प्रत्येक कक्षा से विजेता छात्रों का चयन किया गया।

      दिनांक ०५/०९/२०१५ को शिक्षक दिवस भी पूर्णतया हिंदीमय रहा। प्रत्येक कार्यक्रम व संभाषण भी हिन्दी मे ही किया गया।

      दिनांक ०६/०९/२०१५ को विद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका विषय था – “हिन्दी को अपनी गरिमा वापस दिलाने के लिए प्रयास की आवश्यकता है या नहीं?” इस विषय पर भी पक्ष और विपक्ष दोनों मे विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया, जिसे अन्य छत्रों ने बड़े ध्यान से सुना व समझा।

      दिनांक ०८/०९/२०१५ को काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमे प्रतिभागियों ने अपनी रुचि अनुसार रस का चयन कर उस रस में कविता पाठ किया। किसी ने राष्ट्र प्रेम पर, तो किसी ने माँ को समर्पित, तो किसी ने बेटी बचाओ का संदेश दिया, किसी ने गरीबी की पीड़ा को बयान किया। छात्रों ने अपने प्रयासो से वातावरण को कवितामय कर दिया।

      दिनांक ०९/०९/२०१५ को तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमे अनेक समसामायिक विषयों व नैतिक दायित्वों से संबन्धित विषयों पर छात्रों ने अपने त्वरित विचार व्यक्त किए।

      दिनांक १०/०९/२०१५ को विद्यालय मे शिक्षकों द्वारा कविता पाठ का आयोजन किया गया जिसमे माननीय प्राचार्य महोदय जी के द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी जी द्वारा कृत कविता का औजस्वीपूर्ण वाचन किया गया तथा संचालन श्री लोकेन्द्र मंडलोई जी के द्वारा किया गया तथा शिक्षकों द्वारा रुच्यानुसार कविताओं का वाचन किया गया।

      दिनांक ११/०९/२०१५ को विद्यालया मे निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे समस्त कक्षाओं के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

      दिनांक १४/०९/२०१५ को कार्यक्रम का प्रारम्भ संदेश वाचन से हुआ। प्राचार्य महोदय श्री. सी. वी. धोटे जी द्वारा आयुक्त महोदय द्वारा जारी अपील का वाचन किया गया, जिसमे सरकारी काम अधिक से अधिक राजभाषा हिन्दी मे करने व राजभाषा के प्रयोग हेतु निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करने का संदेश था।

      दिनांक १५/०९/२०१५ को पखवाड़ा का समापन श्री एच. के. वर्मा सर के भाषण द्वारा हुआ। आपने न सिर्फ हिन्दी भाषा की गरिमा से छात्रों को परिचित कराया अपितु अपनी संस्कृति मे भी हिन्दी भाषा की उपयोगिता से अवगत कराया। साथ ही श्रीमान प्राचार्य महोदय जी के द्वारा हिन्दी के बारे मे बताया गया की हिन्दी हमारे देश की पहचान हे तथा प्राणभूता भाषा है।

 

हिन्दी विभाग                                                                                              प्राचार्य  

अर्चना राठौर                                                                                       केंद्रीय विद्यालय बड़वानी

आशीष गर्ग